वोल्टी और एलटीई में क्या अंतर है दोनों का काम क्या है | VOLTE Vs LTE Difference Between | GAMESKILLS

वोल्टी और एलटीई में क्या अंतर है दोनों का काम क्या है VOLTE Vs LTE Difference Between

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत करता हूं। तो दोस्तों आज हम लोग बात करने वाले हैं यहां पर VOLTE और LTE में क्या अंतर है। आखिर इसका काम क्या होता है? VOLTE क्या काम करती है और LTE क्या-क्या करती है? तो चलिए जान लेते हैं आज किसकी क्या काम है और क्या अंतर है तो चलिए शुरू करते हैं।
जब से बाजारों में जिओ आई है जब से यह LTE और VOLTE का सपोर्ट चालू हुआ है। तभी यहां पर LTE और VOLTE का काम आया है। क्योंकि जब तक जियो नहीं था। जब तक वोल्टी और एलटी किसी को सुनने को नहीं मिलता था। जैसे ही यहां पर जियो ने अपना कदम रखा वैसे ही आप लोगों को VOLTE और LTE सभी को सुनने को मिल गई। पहले को फोन में यहां पर 4G को अपडेट होने के लिए यहां पर एलटी आता था और यहां पर बोलती भी आने लगा। ऐसे में आप सभी को यह जानना जरूरी है। कि एलटी और वोल्टी क्या होता है और यह काम कैसे करती है तो दोस्तों सबसे पहले 2जी उसके बाद 3G उसके बाद 4G इंटरनेट में प्रवेश करने के बाद समय बहुत कुछ बदल रहा है और इसमें जो का महत्वपूर्ण भूमिका भी रहा है और आगे भी रहेगा जिओ ने अनलिमिटेड इंटरनेट और कॉलिंग के साथ एलटी और गोल्डी का भी महत्व बढ़ा दिया है।
आप लोग पहले जानते ही होंगे अगर पहले आप फोन खरीदने जाते थे। तो आप वहां पर सिर्फ देखते थे फोन 2G है या 3G है या 4G सपोर्ट करता है या नहीं। लेकिन अब लोग यह भी देखते हैं कि उन फोन में एलटी है या फिर वोल्टी सपोर्ट करता है कि नहीं अब आपके मन में यह जरूर प्रश्न उठ रहा होगा कि आखिर ये एलटी और वोल्टी क्या है आखिर दोनों में फर्क क्या है कि कौन सा फोन लेना चाहिए?
अभी फिलहाल बाजार में जितने भी स्मार्ट फोन आ रहे हैं। सभी स्मार्टफोन मैं आपको VOLTE 4G,LTE सपोर्ट करते हैं लेकिन यह काम कैसे करती है इन में अंतर क्या है ऐसे प्रश्न किसी के मन में उठते तो होंगे ना। आज इस आर्टिकल में इस दोनों की तकनीक के विस्तार में चर्चा करेंगे। तो सबसे पहले हम सभी सीखेंगे की एलटी और गोल्डी क्या है हम यह जान लेते हैं।

LTE क्या है?

सबसे पहले एलटी की बात कर लेते हैं तो यहां पर एलटीइ का फुल फॉर्म होता है लोंग टर्म एमूलेशन। आपको बता दूं कि भारत में एलटी की शुरुआत सबसे पहले एयरटेल ने की थी जो कि 2012 में ही की थी। सामान्य बोलचाल की भाषा में एलटी को 4G भी कहा जाता है। क्योंकि यह आपके स्मार्टफोन 4G इंटरनेट चलाने में मदद करती है यह आपको फास्ट इंटरनेट चलाने में भी मदद करती है। लेकिन इसमें एक ही कमी है कि जब आप इंटरनेट चला रहे होते हैं तो आपको कहीं से कॉल आ जाता है। तो आपको इंटरनेट कनेक्शन बंद हो जाती है और इसी कमी को दूर करने के लिए बोलती तकनीक का खोज किया गया जिसे इंडिया में सबसे पहले जिओ ने लाया है।

3G जनरेशन पार्टनरशिप प्रोजेक्ट द्वारा विकसित किया गया है। जो कि 4G वॉयरलैस कम्युनिकेशन स्टैंड है जिसे मोबाइल उपकरणों जैसे कि टेबलेट स्मार्टफोन नोटबुक और वायरलेस हॉटस्पॉट के लिए एन एक्स तक के स्पीड प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है। रिलायंस जियो ने भारत में वोल्टी सर्विस देने वाली पहली टेलीकॉम कंपनि है।

VOLTE क्या है?

गोल्डी क्या है तू दोस्त है यहां पर बोल टीका फुल फॉर्म होता है वॉइस ओवर लोंग टर्म एंबुलेशन Voice over Long-Term Evolution (VoLTE) या सिर्फ 4G नेटवर्क को सपोर्ट करता है एलटी की ही तरह इसमें भी आप हाई स्पीड इंटरनेट का आनंद ले सकते हैं इस नेटवर्क की खूबी यह है कि अगर आप अ स्मार्ट फोन में अगर आप नेट चला रहे हैं। तो उसके साथ आप के फोन में अगर कोई कॉल भी आ जाता है। तो आप उसके साथ कॉल पर भी बात कर सकते हैं और आप इंटरनेट का भी आनंद ले सकते हैं। बट एलटी में दिक्कत होता है कि अगर आपके पास कॉल आ गया तो आपका इंटरनेट ऑटोमेटिक ही बंद हो जाता है। इसलिए यहां पर वोल्टी का खोज किया गया जो कि सबसे पहले जिओ नहीं लाया है।

VOLTE और LTE में क्या अंतर है?

दोस्तों आप लोगों को बता दूं LTE और VOLTE में ज्यादा अंतर नहीं है। बट आपको यहां पर बात कीजिए जानी है कि एलटी और वह उल्टी दौर में आप लोगों को इंटरनेट के स्पीड ज्यादा देखने को मिलेगी। इसमें एक फर्क है कि अगर आपके फोन में कोई और कॉल कर देता है। जैसे कि आपके फोन में एलटी सपोर्ट सिर्फ करता है तो अगर आपकी फोन में कोई और कॉल आ जाता है। तो आपका इंटरनेट बंद हो जाएगा। ऐसे में अगर आप बोलती ही यूज कर रहे हैं तो आपके फोन में कॉल किया जाएगा तो इंटरनेट बंद नहीं होगा।

तो दोस्तों यह आपको जानकारी कैसी लगी। कमेंट में करके जरूर बताइएगा। तो दोस्तों आशा करता हूं। यह जानकर आपको बहुत ज्यादा खुशी हो रही होगी कि आखिर एलटी और बाल्टी में क्या अंतर है। इसकी पूरी जानकारी मिल चुकी है तो दोस्तों ऐसे ही आर्टिकल और पढ़ने के लिए हमें फॉलो कर ले तो चलिए ऐसे ही अपने आर्टिकल में मिलते हैं।

Leave a Comment