मोबाइल फोन चोरी या खो जाने पर यह 5 काम जरूर करें। Do This Work If Phone Stolen,Lose Or Damaged | GAMESKILLS

मोबाइल फोन चोरी या खो जाने पर यह 5 काम जरूर करें।
Do This Work If Phone Stolen,Lose Or Damaged.
If your phone is stolen or lose then do this work
हेलो दोस्तों मेरा नाम सनी, आप सभी का स्वागत करता हूं। आपके अपने ही चैनल टॉप ऑफर में। तो दोस्तों यहां पर आज पढ़ रहे हैं, हम लोग कि अगर आपका स्मार्टफोन चोरी हो जाता है, या किसी वजह से खो जाता है। तो दोस्तों आपको यह 5 काम करना बेहद जरूरी है। जैसे कि आपका मोबाइल फोन में जितने भी पर्सनल डाटा रहेंगे। वह सारे सेफ रहेंगे और आपको किसी भी तरह से डरने की जरूरत नहीं होगी। तो चलिए जान लेते हैं, आखिर वह पांच चीज क्या है? जिसके बारे में आप लोगों को बताने जा रहा हूं। जो कि आप लोगों को ऐसा करना चाहिए। तो चलिए शुरू करते हैं:-
कुछ जरूरी बाते।
दोस्तों आज के लिए हमारे लिए फोन बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण हो गई है तो ऐसे में हम अपने फोन में सिर्फ फोटो वीडियो यह सब नहीं रखते बल्कि हम अपने फोन से फोन कॉल तो करते ही हैं। इसके साथ-साथ इसमें पर्सनल डाटा भी रखते हैं। जैसे कि बैंक का एटीएम पिन एटीएम नंबर, वह जितने भी आपके पर्सनल डाटा होते हैं, वह सारे आपकी फोन में पड़े रहते हैं, जैसे कि आपका पर्सनल कोई वीडियो हो गया या पर्सनल फोटो हो ऐसे आप अपने फोन में रखते हैं। अगर यह फोन किसी गलत आदमी के हाथ में पड़ गया तो, आपके डेटा को लीक होने की संभावना बढ़ जाती है और वह आदमी इसका गलत इस्तेमाल भी कर सकता है। तो अगर आपका फोन कहीं भूल जाता है या छोरी हो जाता है। तो आपको क्या करना चाहिए तुरंत, तो दोस्तों चलिए जान लेते हैं।

अपने सिम कार्ड को बंद करवा दे:-

सबसे पहले आप जिस कंपनी का इस्तेमाल करते हैं उसके ऑपरेटर के पास मतलब कि कस्टमर सर्विस के पास फोन करें जो आप कंपनी का सिम यूज कर रहे हैं आपको कस्टमर को बात करना है वहां पर आपको बताना है कि फोन अगर आपका चोरी हो गया है या गुम हो गया है तो हां पर आपको बताना है बस इतना बताना है और आपका सिम वहां पर बंद करवा देना है जॉब सिम फोन में लगाए हुए थे उस सिम को आप को बंद करवा देना है ऐसे में अगर वह किसी गलत इरादे से किसी को फोन भी करना चाहे वह फोन नहीं कर सकता और आपको वह नहीं फंसा सकता अगर गलती से भी अगर आपको वह फंसाने की कोशिश करें तो आप नहीं फंस सकते हैं क्योंकि आपने ऑलरेडी वहां पर कस्टमर के पास कंप्लेंट कर चुके हैं कि आपका सिम भूल गया है या चोरी हो चुका है इससे आप पर कोई भी गलत इल्जाम नहीं लगाई जाएगी दोस्तों अब तो सबसे पहले अपने सिम को बंद करवा देना है।

गूगल लोकेशन ट्रेस की मदद ले:-
आपको यहां पर दूसरा काम या करना है कि अगर आपके फोन में जीमेल था ईमेल आईडी आप बनाए हुए थे। तो आपको वहां पर लोकेशन तो ऑन रहता ही है। तो आपको कोई दूसरा फोन लेना है वहां पर आपको एक ऐप डाउनलोड करना होगा जो कि आपके लोकेशन को ट्रैक करेगी क्या आपका फोन कहां पर है अगर आपकी नेट चालू होगा तो आपका लोकेशन बता देगा कि अभी फोन कौन से एरिया में है ऐसे में अगर आपको यह नहीं पता चलती तो आप अपने फोन को लॉक भी कर सकते हैं और अपने फोन को पूरा स्टोर भी कर सकते हैं जिससे कि आपका डाटा भी सेव रहेगा किसी के पास लिख भी नहीं होगा और सारा कुछ अच्छे से काम भी हो जाएगा तो यह काम जरूर कर ले ताकि किसी के पास आपका कोई भी पर्सनल डाटा लिखना हो।
 
पुलिस की मदद ले:-
दोस्तों यहां पर तीसरा तरीका यह है की पुलिस की मदद ले। जैसे ही आप को पता चले पुलिस से घबराए नहीं बल्कि उन्से है अच्छे से मदद लें। तुरंत प्राथमिक दर्ज करवाएं। पुलिस के पास साइबर क्राइम से निपटने के लिए सारी सुविधाएं उपलब्ध होती है। जिससे कि आपकी फोन भी मिलने की संभावना बढ़ जाती है और आपकी पुलिस मदद भी करेगी।
सोशल मीडिया का पासवर्ड बदल दे:-
तो दोस्तों यहां पर चौथा बात कर ले। तो आपको जितने भी सोशल मीडिया सबकी फोन में लॉगिन था। उसका पासवर्ड आपको चेंज कर लेना है मतलब कि आपको सारे अकाउंट का पासवर्ड बदल लेना है। जिससे कि जिसके भी हाथ में आपके फोन जाए आपका कोई भी चीज लॉगइन ना कर पाए और वह इस्तेमाल न कर सके और उसका गलत इस्तेमाल भी नहीं कर सकता है। वह जिससे कि आपकी कोई भी पर्सनल डाटा लिक नहीं होगी। इसलिए आपको ऐसा काम जरूर कर ले।
फोटो वीडियो का बैकअप लेले:-
तो दोस्तों यहां पर बात कर ले तो आपके फोन में जितने भी आप काम करते हैं चाहे वह वीडियो बनाते हैं या फिर फोटो खींचते हैं तो आपको सारे फोटो या वीडियो को बैकअप लेकर रखना चाहिए जिससे कि अगर आपका कोई फोन चोरी हो जाए या फिर भूल जाए या फिर खराब हो जाए तो आपका जितना भी फोटो वीडियो इंजॉय भी जितना भी पर्सनल डाटा होता है वह सारे आपका सेव रहेगा और बैकअप में पड़ा रहेगा जैसे कि मतलब आप किसी का फोटो खींचते हैं फोटो खींचकर उसे बैकअप कर लेते हैं और मोबाइल भूल जाता है या फिर खराब हो जाता है तो आपको दूसरे वाले मोबाइल में जीमेल कॉल लॉग इन करना है लॉग इन करने के बाद वहां पर आपके सारे फोटो वीडियो और जो भी आपका डाटा था वह वापस आ जाएंगे तो इसलिए आप अपने फोन के सारे वीडियो फोटो या भी जितने भी होते हैं सब का बैकअप लेकर जरूर रखें जो आपके काम का होता है जो काम का नहीं होता उसे बैकअप लेने से क्या फायदा तो ऐसा काम जरूर कर ले।
तो दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट में करके जरूर बताइएगा आशा करता हूं आपको यह जानकारी जानकर अच्छा लगा होगा तो दोस्तों आज से एक नए आर्टिकल में मिलते हैं तब तक के लिए बाय बाय।

Leave a Comment