मोबाइल का 7 सेटिंग सीख ले जो कि बहुत कम लोग ही जानते है । 2023 Best Mobile Setting for Every-Users

मोबाइल का 7 सेटिंग सीख ले जो कि बहुत कम लोग ही जानते है । 2023 Best Mobile Setting for Every-Users

हेलो दोस्तों वापस से एक नए आर्टिकल में आप सभी का स्वागत करता हूं तो दोस्त यहां पर आज हम लोग पढ़ रहे हैं कि मोबाइल के ऐसी साथ सेटिंग्स है जो कि बहुत कम लोग ही जानते हैं मोबाइल तो सभी लोग चलाते हैं बट यह जो आप लोगों को सेटिंग बताने जा रहा हूं वह बहुत कम लोगों को ही पता होता है इस सेटिंग के बारे में तो चलिए आखिर सेटिंग क्या है आपको क्या सेटिंग करना चाहिए इसके बारे में बात कर लेते हैं तो चलिए शुरू करते हैं

7 सेटिंग जो जनना जरूरी है सभी के लिए।

1.यहां पर हम लोग पहले सेटिंग की बात कर लेते हैं तो यह आधा ज्यादा लोगों को पता होती है। बट कई ऐसे लोग हैं जिसको यह पता भी नहीं होती है तो दोस्तों यहां पर बात करने वाले हैं कि अगर आपका स्मार्टफोन मतलब कि फोन अगर स्लो काम करती है। तो अपने फोन को रिसेट कर ले। जिससे कि आपका फोन का सारा डाटा डिलीट हो जाएगा और जितने भी आपके फोन में फालतू की जिस चीज पड़े थे वह सारे खत्म हो जाएंगे। ध्यान रहे कि रिसेट करते समय अपना जरूरी डाटा को अपने किसी अलग फोन में कर ले तभी आप रिसेट करें अगर आप बिना रिसेट करके बिना डाटा को दूसरे फोन में सेव किए रिसेट करते हैं तो आपके सभी जरूरी डॉक्यूमेंट ही आपके कांटेक्ट या वीडियो सारे कुछ डिलीट हो जाएंगे। तो ध्यान रहे कि रिसेट करने से पहले अपने डाटा को किसी और फोन में या मेमोरी में सेव कर ले।
2. यहां पर दूसरे सेटिंग की बात कर लेते हैं तो कई सारे ऐसे लोग होते हैं। जिसकी फोन में अपडेट आए हुए रहते है बट अपडेट करना नहीं चाहते। दोस्त यहां पर आप लोगों को बता दूं कि अगर आपके फोन में कोई भी एप्लीकेशन अगर अपडेट मांग रहा है तो उसे आप अपडेट कर ले जिससे कि वह नहीं अपडेट आई है। उसका जो एमबी होता है उसका कम भी हो जाता है जिससे कि आपकी मेमोरी खाली भी रहेगी और अप्लीकेशन को अपडेट करने से बहुत सारी फायदे होते हैं। जैसे नए नए फीचर  नई-नई टेक्नोलोजी के साथ आती है। जिससे आप उस एप्लीकेशन को और भी बेहतर ढंग से इस्तेमाल कर सकते हैं। तो आप समय-समय पर अपने फोन एप्लीकेशन को जरूर अपडेट करते रहें।
3. यहां पर तीसरे सेटिंग की बात कर लेते तो यहां पर आपको डेली यूज़ होता है। जो कि आप वॉलपेपर की यूज़ करते हैं। वहां पर आपको वॉलपेपर को जितना हो सके डार्क यूज करने की कोशिश करें जिससे कि आप की बैटरी भी कम खत्म होगी। आपकी मोबाइल पर ज्यादा लोड कि नहीं पड़ेगा जिससे आपका फोन स्मूथ चलेगा।
4. जितना चाहे उतना आप अपने फोन में डार्क वॉलपेपर को रख सकते हैं जितना हो सके उतना कलरफुल अपना स्मार्टफोन वॉलपेपर को नहीं रखे।
5. अगर आप यूट्यूब पर वीडियो देखते हैं या देखना पसंद है। तो आप यूट्यूब को बैकग्राउंड को भी सेट कर सकते हैं। आपको यूट्यूब की सेटिंग मैं बैकग्राउंड सेटिंग का ऑप्शन मिलता है जिससे आप ऑन कर देंगे। तो आपका जो युटुब का बैकग्राउंड है वह ब्लैक हो जाएगा। जिसकी वजह से आपकी मोबाइल की फोन की बैटरी और ज्यादा लोड भी नहीं पड़ेगा की बैटरी ज्यादा दिन तक चलेगी। तो सीधा सा बात बता दू तो अपने फोन का जितना ज्यादा हो सके डार्क मॉड में यूज करें।
अगर आप अपने फोन को रात में यूज करते हैं। तो अपने फोन का पासवर्ड ब्राइटनेस कम रखें। जिससे आपकी फोन की बैटरी कम खाएगी ही और साथ में आपको आंखों पर भी इसका कोई असर नहीं पड़ेगा। तो आप ऐसा कर सकते हैं।
6. जी दोस्तों यह हर कोई बंदा करता है। अगर आप अपने फोन को चार्ज करते हैं तो आपके फोन को कभी भी सौ परसेंट ना करें 99 या 90 से ज्यादा हो जैसे ही आप अपने स्मार्टफोन को चार्ज से निकाल देना है। ऐसा करने से आपकी एक फोन की बैटरी काफी दिनों तक चलेगी जिससे आप की बैटरी खराब भी नहीं होगी।
7. जब आप नए फोन लेते हैं तो आप उसे पूरा फुल चार्ज करें। जिससे आपकी फोन की हेल्थ अच्छी रहेगी और एक बार अपने फोन को बैटरी को पूरे शट डाउन होने दे मतलब कि पूरे 0 परसेंट होने दें। उसके बाद अपने फोन को चार्ज करें। ऐसा करने से आपकी फोन की हेल्थ अच्छी रहेगी उसके बाद आपको कभी भी अपने फोन को 100 परसेंट चार्ज नहीं करना है और ना आपको जीरो होने देना है।
 
तो दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी नीचे कमेंट में करके जरूर बताइए दोस्तों और हमारे चैनल पर आप लोगों को बहुत सारी ब्लॉक देखने को मिल जाएगी जिससे आप पढ़कर कुछ सीख सकते हैं और कुछ जान भी सकते हैं तो फ्रेंड से आशा करता हूं आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा तब तक के लिए मिलते हैं एक नया हैं ऐसे आर्टिकल में।

Leave a Comment