भूलकर भी सर्च ना करें ये 8 चीजें गूगल पर, वरना बाद में होगी ये दिक्कतें। Don’t Search On Google About This Topic | GAMESKILLS

भूलकर भी सर्च ना करें ये 8 चीजें गूगल पर, वरना बाद में होगी ये दिक्कतें। Don’t Search On Google About This Topic.

हेलो दोस्तों मेरा नाम सनी। आप सभी का स्वागत करता हूं। दोस्तों हम लोग आज यहां पर जानने वाले हैं गूगल जो कि बच्चे बच्चे तक जानता है। आखिर गूगल होता क्या है? आखिर इसमें क्या सर्च किया जाता है? इसलिए आज हम ऐसे कुछ चीजों के बारे में बात करने वाले हैं। जो कि गूगल पर आपको कभी भी सर्च नहीं करना है, अगर कभी भी आप गूगल पर सर्च यह चीज करते हैं। तो आपको बाद में पछताना पड़ सकता है। कुछ बहुत बड़ी दिक्कत भी हो सकती है। तो फिर ऐसा कौन सा चीज है। जो आपको सर्च नहीं करना चाहिए। तो चलिए आपको बता देता हूं।
हम लोग जो भी गूगल पर सर्च करते हैं। वह गूगल का खुद का कंटेंट नहीं होता। मतलब कि वह जितने भी आप कुछ सर्च करते हैं गूगल पर वह गूगल उसका मालिक नहीं होता। उसका मालिक कोई और ही होता है। इसलिए जो कुछ भी आप गूगल पर खोजते हैं वह जरूरी नहीं कि सही हो या फिर सटीक ही हो। यहां पर 8 ऐसी चीजों के बारे में बात करने वाले हैं जिन्हें आप को गूगल पर कभी भी खोजना नहीं चाहिए। तो चलिए शुरू करते हैं:-
Google कंपनियों का फोन नंबर सर्च न करें।
हम इसकी बात कर लेते हैं। तो यह हर ऐसा कोई बंदा होता है, जो कि इसे सर्च करता है। जैसे ही कोई दिक्कत होती है वह डायरेक्ट गूगल के पास जाकर बोलता है कि हमें इसका फोें इसका फोन नंबर चाहिए। जिससे कि वह बात कर सके। तो ऐसे बहुत सारी जानकारियां सामने आई है। जोकि ऐसे फर्जी व्यापार लिस्टिंग और वेबसाइटों पर कस्टमर केयर नंबर पोस्ट करते हैं। लोग इन्हें ओरिजिनल कस्टमर केयर नंबर मानकर कॉल भी कर लेते हैं। बट उसको पता नहीं होता कि ओरिजिनल होता या ही नहीं है “मेरे बोलने का मतलब यह नहीं है ओरिजिनल होता है बट आपको पता नहीं चल पाता कौन सा ओरिजिनल है कौन सा डुप्लीकेट है।” तो आपको जब भी सर्च करना हो तब आप ध्यान देकर करे।
गूगल पर बैंकिंग कभी ना करें।
यहां पर इसकी बात कर लेते है, तो आपको डायरेक्ट गूगल पर आपको कोई भी बैंकिंग से रिलेटेड काम नहीं करनी है। जैसे कि आप गूगल पर सर्च कर लेते हैं। बैंकिंग से आप किसी के पास पैसा भेजना चाहते हैं तो हम डायरेक्ट सर्च करके  जो भी वेबसाइट आती है आप उसे पर जाकर अपना पूरा जानकारी दे देते हैं। तो ऐसे में जब तक आपको उस कंपनी का सही URL पता ना चले तब तक आप अपना डॉक्यूमेंट का जानकारी ना दे। सबसे पहले आपको पता करना है, कि ओरिजिनल वेबसाइट कौन सा है? आपको कोई भी वेबसाइट को नहीं खोल देना है। जहां पर आप अपना एटीएम का या बैंक का पूरी जानकारी दे दे। ऐसे में आपका पैसा चोरी भी हो सकती है क्योंकि वह  फर्जी वेबसाइट होती है बहुत सारी जो कि आपकी इंफॉर्मेशन ले लेगी और उनके पैसे निकाल भी ले सकती है। तो ऐसे वेबसाइट से जरा बचके ही रहे। सबसे पहले आप अपने असली वाले URL को पता कर ले। आखिर कौन सी वेबसाइट से आप पैसा ट्रांसफर कर रहे हैं और करना सेफ रहेगा तभी आप उस वेबसाइट पर लॉगिन करें।
गूगल से कभी भी एप्लीकेशन डाउनलोड ना करें।
दोस्तों इसकी बात कर लेते है तो आपको कोई भी एप्लीकेशन डाउनलोड करना हो तो आपको गूगल प्ले स्टोर में चला जाना है या एप्पल स्टोर में चले जाना है। वहां से आप कोई भी ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। मैं इसलिए मना कर रहा हूं। गूगल से नहीं डाउनलोड करने के लिए, अगर आप गूगल से डाउनलोड करते हैं तो वहां आपको किस तरह की APP दी जाती है इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं होती आपको वहां पर आपको सब कुछ हटा कर दिया जाता है। आपको वह ऐप जो कि आपकी पूरी जानकारी आपके हैकर्स के पास चली जाएगी। जिससे कि आपके डेटा लीक होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए आप कोई भी ऐप डाउनलोड करने से पहले गूगल प्ले स्टोर में जरूर देख लें। अगर गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध है, तो आप वहीं से डाउनलोड करें। अगर आप गूगल प्ले स्टोर से मतलब कहीं और से डाउनलोड करना चाहते हैं तो सबसे पहले उसके बारे में सब कुछ पढ़ लेना है। आखिरी से APPLICATION रेटिंग क्या है? और इसके बारे में क्या रिव्यू दी गई रिव्यू दी गई है? जो कि इसका डाउनलोड करता है वह कुछ अपनी सलाह देता है अगर खराब है तो उसको खराब ही रिव्यू दिया जाता है। अगर आप अच्छे ऐप डाउनलोड करना है तो उसके बारे में अच्छी इंफॉर्मेशन दी गई होगी। ना कि कोई गलत इंफॉर्मेशन दी गई होगी। तो सबसे पहले आप ये सभी चीज़े चेक कर ले और उसे आपकी रेटिंग भी चेक कर ले। तभी उस उस ऐप को डाउनलोड करें।
गूगल पर चिकित्सा या दवाई के बारे में सर्च न करें।
हम यहां पर बात कर रहे हैं कि कोई भी आपको चिकित्सा या दवाई से रिलेटेड आपको किस कोई भी जानकारी लेना है। तो आपको डायरेक्ट गूगल नहीं करना है गूगल अस्पष्ट रुप से दवाई की खोज करने का स्थान नहीं होता है। आपको यह सलाह दी जाती है। जब आप बीमार हो जाते हैं। तो डॉक्टर के पास जाएं और आपको गूगल पर सर्च नहीं करना है। साथ ही आपके द्वारा गूगल पर मिली जानकारी के आधार पर दवाइयां खरीदना खतरनाक भी साबित हो सकता है। हो सकता है आपको जो जानकारी मिल रही हो आपको सही जानकारी दे रही हो, बट आप कंफर्म नहीं हो कि आपको यह सही है जानकारी दी जा रही है। आपको वहां पर गलत जानकारी भी दी जा सकती है। ऐसे में आप सतर्क रहें और सुरक्षित रहें। आप डॉक्टर के पास जाएं और वहां अपना इलाज कराएं और जो पता करना है। वहां पता कर सकते हैं।

मेडिकल ट्रीटमेंट या मेडिकल एडवाइस या फिर वजन घटाना हो या बढ़ाना हो ऐसी सर्च गूगल पर ना करें।
अगर आप बीमार हैं। तो आपको डॉक्टर के पास ही जाना चाहिए। ना कि आपको गूगल पर सर्च करना चाहिए कि आप कैसे ठीक हो सकते हैं? यदि आप अपने डाइट को बदलाना चाहते हैं तो आपको डॉक्टर की सलाह लेनी है ना कि आपको गूगल की सलाह लेनी है। आपको कोई भी जानकारी लेनी हो चाहे आपका वजन घटाना हो या फिर बढ़ाना हो कोई भी जानकारी लेनी हो आप डॉक्टर के पास जाना क्या गूगल से सलाह लें कि हम यह कैसे करें? कैसे कर सकते हैं? तो वहां पर गलत जानकारी भी मिल सकती है तो इसलिए आप ऐसा काम ना करें।
सरकारी वेबसाइट की सर्च ना करें।
हम इसमें बात करने वाले हैं। आप बैंकिंग वेबसाइट की तरह सरकारी वेबसाइट जैसे भी काम होती है। जैसे कि नगरपालिका कर, अस्पताल आदि। स्कैमर्स के निशाने पर रहते हैं। जो कि यह पहचानना मुश्किल है कि कौन सी वेबसाइट असली है और कौन सी नकली। इसलिए गूगल पर खोजने के बजाय किसी विशेष सरकारी वेबसाइट पबसाइट पर सीधे जाएं। आपकी वहां पर पूरी जानकारी दी जाएगी।
सोशल मीडिया वेबसाइट सर्च ना करें।
गूगल पर लॉगइन पेज खोजने के बजाय आपको वहां पर ब्राउज नहीं करनी है। मतलब कि आप ऊपर में डायरेक्ट वहां पर से डायरेक्ट उस ऐप में जा सकते हैं। ना कि आप वहां पर कोई चीज सर्च करना है आपको कोई भी वेबसाइट में चले जाना है अगर आप गलत एड्रेस वाले URL लिखकर सोशल मीडिया अकाउंट्स तक पहुंचना चाहते हैं। तो गलत ही हो सकता है। क्योंकि इससे फिशिंग भी होने की संभावना बढ़ जाती है। तो कृपया ध्यान दें ऐसी बातों को।
कूपन कोड की खोज ना करें।
जैसे कि बहुत सारे ऐसे व्यक्ति होते हैं जो कि डिस्काउंट पाने के लिए गूगल पर सर्च करते हैं कि अमेजन पर डिस्काउंट पाने के लिए कोई कोड दिया जाता है। जो कि यूनिकोड होता है। वहां पर डायरेक्ट सर्च करता है या फिर अमेजन हो या फिर फ्लिपकार्ट हो या फिर पेटीएम हो ऐसे बहुत सारे वेबसाइट है जो कि यहां पर कोड के जरिए वहां पर छूट दी जाती है। जिससे कि व्यक्ति को वहां पर लाभ होती है। अगर आपको वहां पर कोई कोड दिया जाता है। अगर आपको वहां पर कोई कोड वाली वेबसाइट मिलती है। तो आप को सबसे पहला स्टार्टिंग में HTTPS देख लेना है। तभी आप लोगों को वह वेबसाइट में जाना है। अगर आप इस्तेमाल करना चाहते हैं तो जरा सतर्क होकर करें। आप इसका उपयोग ना ही करें यही बेहतर होगा। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके बैंक की डिटेल लिक भी हो सकती है और आपके फोन के पूरे जानकारियां भी लिख सकती है।
तो दोस्तों आप लोगों की यह छोटी जानकारी कैसे लगी नीचे कमेंट में करके जरूर बताइएगा दोस्तों यह आप लोगों के लिए जानना बहुत ही ज्यादा जरूरी थी जो कि बहुत छोटी छोटी बातें हैं जो कि हम लोग ध्यान नहीं देते थोड़ा सा गलती कर देते हैं और हमारा पूरा नुकसान हो जाता है इसलिए हमेशा हम लोगों को सतर्क होकर चलना चाहिए तो चले फिर से एक नया ऐसे ही आर्टिकल मिलते हैं तब तक लिए बाय-बाय।
 
 
Thanks For Visiting

Leave a Comment